Wednesday 1 August 2018

सफाई का अतिवाद !


सफाई बहुत अच्छी आदत है । इसे अपने संस्कार में शामिल किया ही जाना चाहिए । लेकिन सफाई को लेकर हद पार करना अजीब है ।
चीन के फुजान की तस्वीर, फोटो सौजन्य-google

चीन में यूरिनल में खाना खाने की तस्वीर वायरल हुई है । कहा जा रहा है कि फुजान में एक कंपनी कर्मचारियों से सफाई को लेकर कमिटमेंट चेक कर रही थी । इस तरह तो ये गंदा ही कहा जाएगा । चाहे वो यूरिनल कितना ही क्लीन क्यों न हो ? 
आपका अंडरवियर तौलिया नहीं बन सकता । मुंह पोंछने के लिए तौलिया, रुमाल है । 

यूरिनल में खाना खाने पर यहां बवाल है । मगर कुछ होटल तो टॉयलेट थीम पर ही खुले हैं । जहां ऐसे बर्तनों में खाना खाने की होड़ भी है । 
मास्को का एक रेस्त्रां


ताइवान का एक रेस्त्रां






अहमदाबाद का एक कैफे











विचित्र कहकर किसी चीज का लुत्फ उठाने का ये ट्रेंड भी खूब है । किसी को ये अच्छा लगता है तो कई को नहीं । ये चलन अतिवाद की ओर इशारा नहीं तो क्या है ?  

वैसे इंडिया में भी स्वच्छता को लेकर सजगता बढ़ी है । अच्छी बात है । लेकिन जो नई-नई जागरूरकता से लबरेज है उनका अतिवाद भी बढ़ रहा है ।

लोग आवारा कुत्तों से ये उम्मीद करने लगे हैं कि वो अपना पिछवाड़ा ना दिखाएं । लोग पक्षियों से भी उम्मीद करने लगे हैं कि वो यहां-वहां ना करें । 
अपार्टमेंट में रहने वाले एक सज्जन से तो ये कहते सुना कि बारिश में ठीक से ऊपर जाया करो सीढ़ियों पर पैर के छाप पड़ जाते हैं ।
ऐसी सोच कहां ले जाएगी ? चीन के फुजान शहर की कंपनी की तरफ ही न । 
स्वच्छ समाज बनाइए, अतिवाद नहीं । बाकी तो सब समझदार है ही ।



No comments:

Post a Comment

मेरी पहली किताब (MY FIRST BOOK)

साथियों, मैं ब्लॉग कम ही लिख पाता हूं, इसलिए नहीं कि लिखना नहीं चाहता । दरअसल मैंने लिखने का सारा वक्त अपनी किताब को दे दिया । एक विद्यार्थी...